सहजन के बेहतरीन फायदे - Benefits of Moringa in Hindi

सहजन एक मौसमी सब्जी है जिसका सेवन करने से कई स्वास्थवर्धक लाभ होते हैं। सहजन को उष्ण कटिबंध जलवायु में उगाया जाता है। इसकी खेती भारत के साथ-साथ  पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान जैसे देशों में की जाती है।

सहजन को सुपरफूड भी कहा जाता है। इसमें प्रोटीन्स, विटामिंस, कैल्सियम,मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते है। सहजन एक ऐसा पेड़ होता है जिसकी जड़, तना, फूल और पत्तियां तक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।


सहजन के फायदे - Sahjan Ke Fayde

Sahjan Ke Fayde Moringa Hindi

आमतौर पर सहजन का इस्तेमाल लोग सब्जी के रूप में करते हैं। बहुत कम लोगो को पता है कि सहजन का इस्तेमाल एक औषधि के रूप कई बिमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि सहजन का इस्तेमाल करने से फायदे फायदे होते हैं।


1.) सहजन के लाभ ब्लड प्रेशर नियंत्रण में

आजकल 95% लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है जिससे व्यक्ति को हार्ट अटैक या पैरालाइज का खतरा रहता है। इसलिए ब्लड प्रेशर कि नियंत्रित रखना बहुत आवश्यक होता हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए सहजन की पात्तियां बहुत लाभकारी होती हैं। इसके लिए आप सहजन की पत्तियों का जूस बना लीजिये। अब इस जूस को रोजाना सुबह शाम पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है।


2.) सहजन के फायदे वजन नियंत्रण में

मोटापा एक गंभीर बीमारी है जो अपने साथ कई अन्य बिमारियों को जन्म देता है। मोटापा को दूर करने के लिए लोग कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन कुछ खास नहीं फर्क पड़ता साथ ही नशीली दवाइयों का सेवन करने से शरीर को नुकसान भी होने लगता है।

अगर आप बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो सहजन की पात्तियां आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। क्योंकि सहजन की पत्तियों शरीर की अतरिक्त कैलोरी और वसा को कम करने में मदद करती हैं। इसके लिए आप 300 ग्राम सहजन की पत्तियाँ,100 ग्राम  गुड़बेल की पत्तियाँ और 50 पोदीना की पत्तियों को मिलाकर जूस बना लीजिये। अब इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें इससे धीरे-धीरे मोटापा कम हो जायेगा।


3.) सहजन के फायदे दांतों के लिए

दांतों की ठीक तरह से देखभाल न होने से दांतों में कई समस्याएं होने लगती है जैसे दात दर्द, दाँतों में पीलापन, और दांतों में कीड़ा लग जाते है। स्वस्थ और मजबूत दांतों के लिए सहजन या मोरिंगा की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए 100 ग्राम सहजन की पातियाँ, 100 ग्राम सहजन की छाल को 200 ग्राम पानी में डालकर गर्म करें। इसे तब तक उबलने दें, जबतक 100 ग्राम पानी न रह जाये। अब इस पानी से दिन में 2-4 बार कुल्ला करें। ऐसा करने से आपके दांत में लगे कीड़े नष्ट हो जायेंगे।


4.) सहजन के फायदे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा बढ़ जाती है तो कई समस्याएं होने लगती है। इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण बहुत आवश्यक है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सहजन की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है।

सहजन की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पाए जाते हैं जो शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके, अच्छे कोलेस्ट्रॉल बनाने में मदद करते हैं।


5.) सहजन के फायदे मधुमेह नियंत्रण में

आजकल मधुमेह रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे गलत खान-पान, अनियमित दिनचर्या आदि। अगर आप भी मधुमेह की समस्या से जूझ रहे हैं तो सहजन की पत्तियां इस्तेमाल कर सकते हैं। सहजन की पत्तियों में रिबोफ्लेविन नामक तत्व मौजूद होता है जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।


6.) सहजन के फायदे आँखों के लिए

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़े, बुजुर्ग सभी आँखों की समस्या से जूझ रहे हैं। आँखों की रोशनी कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक तनाव, अनियमित दिनचर्या, गलत खानपान, दूषित वातावरण आदि। अगर आपकी आँखों की रोशनी कम हो रही है या धुंधला दिखाई दे रहा है तो सहजन की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं।

सहजन की पत्तियों को महीन पीसकर लेप बना लीजिये। अब इस लेप को माथे पर 15 -20 मिनिट के लिए लगायें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लीजिये। ऐसा करने से आँखों की रौशनी बढ़ती है साथ ही आँखों के नीचे के डार्क सर्कार भी दूर होते हैं।


7.) सहजन के फायदे त्वचा के लिए

आज का युग फैशन का युग है ऐसे हर कोई एक-दूसरे से ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहता है। सुंदर त्वचा हर किसी को पसंद होती है। अगर आपकी त्वचा काली है और नेचुरल तरीके से गोरा बनाने की सोच रहे हैं तो सहजन आपकी मदद कर सकता है।

सहजन में विटामिन ए उच्च मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसके लिए आप सहजन की फली का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्वस्थ और चमकदार होने लगता है। साथ ही इस पेस्ट को लगाने से मुँहासे और झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है।


8.) सहजन के फायदे बालों के लिए

खूबसूरत पर्सनालिटी के लिए सर पर स्वस्थ और घने बालों का होना बहुत जरुरी होता है। आजकल लोगो के कम उम्र में बाल सफ़ेद या झड़ने लगते है। ऐसे में उन्हें शर्मिन्दगी महसूस होने लगती है। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक तनाव, अनियमित दिनचर्या, शरीर में पोषक तत्वों की कमी या अनुवंसिकता।

बालों को स्वस्थ और झड़ने से रोकने के लिए सहजन बहुत लाभकारी होता है। सहजन में विटामिन ए, विटामिन इ,कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और कई पोषक तत्वों मौजूद होते है जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक होते हैं।

Hindi Blog

This is one of the best Hindi Blog. Here you can learn Digital marketing, Make Money Tips and Business ideas in Hindi

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post