अनानास खाने के चमत्कारी फायदे | Benefits of Pineapple in Hindi

 अनानस देखने में हरे रंग का काटेदार फल होता है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। अनानस का सेवन करने से कई सारे स्वास्थवर्धक लाभ होते है साथ ही बहुत सी बीमारियों से शरीर को बचाने में मदद करता है। अनानस को अंग्रेजी में पाइनएप्पल (Pineapple) कहा जाता है।
 

पहले के समय मे अनानस कुछ देशों में पाया जाता था लेकिन जैसे ही लोगो को इसके औषधीय गुणों के बारे में पता चला इसकी पैदावार ज्यादा होने लगी। और आज के समय में अनानस हर शहर में आसानी से मिल जाता है।
 

अनानस में बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए होते है जैसे  कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, कोलेस्ट्रॉल, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, नियासिन, पीरिडोक्सिन, रिबोफ़्लिविन आदि। जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है।
 

अनानास के फायदे - Ananas Ke Fayde 

ananas ke fayde pineapple hindi

अनानास खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही इसको खाने से फायदे फायदे भी मिलते हैं। अनानास कई प्रकार से सेवन किया जा सकता है जैसे जूस, सलाद और फल के रूप में। तो चलिए जानते हैं कि साधारण सा दिखने वाला अनानास फल का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते है।
 

1.) अनानास के लाभ हड्डियों के लिए

उम्र के साथ-साथ हड्डियां कमजोर आम बात हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में अनियमित दिनचर्या जीने से लोगो की कम उम्र में ही हड्डियाँ कमजोर होने लगती है। हड्डियाँ कमजोर होने की स्थित को ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है। हड्डियाँ हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करती है साथ ही चलने-फिरने, उठने-बैठने और काम करने में मदद करती है।
 

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अनानस का सेवन किया जा सकता है। 100 ग्राम अनानास में 0.927 मिलीग्राम मैंगनीज पाया जाता हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
 

2.) अनानास का प्रयोग त्वचा के लिए 

त्वचा को खूबसूरत बनाये रखने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं। कई लोग बाजार की केमिकलयुक्त क्रीम और दवाइयों का सेवन करते हैं, इससे फायदे कम और नुकसान ज्यादा होने का खतरा रहता है। आपको बता दें कि सूबसूरत और मुलायम त्वचा पाने के लिए अनानास बहुत फायदेमंद होता है।
 

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया है, जो त्वचा के रूखेपन से बचाने में मदद करता है। स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए आप अनानास का छोटा सा टुकड़ा लेकर त्वचा पर रगड़ें। लगभग 10-15 मिनट बाद त्वचा को साफ़ पानी से धो लें।
 

3.) बालों के लिए अनानास के फायदे

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कई लोग अपने बालों का खास ख्याल नहीं रख पाते है। नतीजन उनके बाल कमजोर और झड़ने लगते। अगर समय रहते झड़ते बालों का इलाज न किया जाए तो लोग गंजेपन के शिकार भी हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हों तो आप बालों के लिए अनानास का सेवन कर सकते हैं।
 

अनानास में विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है। जो बालो की जड़ो को मजबूत करता है और बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा अनानास में मौजूद आयरन, विटामिन ई और विटामिन डी के गुण बालों में हुए डैंड्रफ को भी जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं।
 

4.) अनानास के लाभ पाचन शक्ति बढ़ाने में

लगातार बैठकर एक जगह पर बैठकर काम करने और फिजिकल एक्टिविटीज़ की कमी के कारण शरीर में कई परेशानियाँ होने लगती है उन्ही परेशानियों में से एक पाचन क्रिया की समस्या होती है। पाचन क्रिया बिगड़ने से पेट में कई समस्याएं उठनी लगती है जैसे पेट दर्द, गैस, अपच, दस्त,एसिडिटी और खट्टी डकारें आदि।
 

बेहतर पाचन क्रिया के लिए अनानास का सेवन किया जा सकता है। अनानास मे उच्च मात्रा मे फाइबर्स पाए जाते है, जो पाचन क्रिया मे बेहतर बनाने में मदद करते है।
 

5.) इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने में अनानास के फायदे

हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम या रोग प्ररिरोधक क्षमता रोगों से बचाने में मदद करती है। हमारे शरीर की जिनती अच्छी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगी उतना ही हम स्वस्थ रहेंगे और छोटी-छोटी बिमारियों का हमपर असर नहीं पड़ेगा।
 

इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए हमारे शरीर में विटामिन सी होना चाहिए। अनानास में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्युनिटी को बढ़ावा देता है और हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के बिमारियों से बचने में मदद करता है।
 

6.) आँखों में फायदेमंद है अनानास

आँखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता हैं। आँखों से ही हम खूबसूरत दुनिया को देखते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में ऐसे कई लोग है जो अपने स्वस्थ का सही तरीके से ख्याल नहीं रख पाते है। परिणाम स्वरुप उनकी आँखे कमजोर और धुंधला दिखाई देने लगता है।

अनानास का सेवन करने से आँखे स्वस्थ और रोशनी तेज होती है। अनानास में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों को स्वस्थ और कई रोगों से बचाने में मदद करता जैसे रंतोधी रोग, रौशनी कम होना आँखों में लालपन आदि।
 

7.) वजन घटाने में लाभदायक है अनानास 

मोटापा एक गंभीर बीमारी है, जो अपने साथ कई बीमारियों को जन्म देती है। आजकल मोटापे की समस्या से कई लोग जूझ रहे हैं और इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे अनियमित दिनचर्या, गलत खान पान इत्यादि। वजन घटाने के लिए कई लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती है। 

अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान है तो आपको अनानास का सेवन करना चाहिए। अनानास में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। जो आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देता है और आप अतिरिक्त खाना खाने से बचते हैं। इसके लिए आप एक गिलास अनानास का जूस को दिन भर के लिए पी सकते हैं।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post