2022 में आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना के अंतरगर्त  हमारे देश के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को जिनके पास रहने के लिए घर नहीं होता उनको उनको पक्के घर उपलब्ध कराती है।
 

देश के कई नागरिक अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन नहीं किया है। उन सभी के लिए एक ख़ुश खबरी है कि आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। साथ ही जिन लोगो ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर दिया है वो प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
 

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें और अपना नाम लिस्ट में कैसे देखे। इस योजना से जुड़े सभी जानकारी विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।
 

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?


pradhan mantri awas yojana

 प्रधानमंत्री आवास योजना एक बहुत बड़ी योजना है जिसके अंतरगर्त देश के गरीब लोगो को पक्का मकान मिलेगा। इस योजना का लाभ उन गरीब परिवार को मिलेगा जो झुग्गी बस्तियों व सड़क के किनारे रह कर अपना गुजरा कर रहे है या जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और उनके पास रहने के लिए घर नहीं है।
 

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत्त हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने साल 2015 में की थी। इस योजना का उद्देश्य गाँव हो या शहर देश में जितने भी गरीब परिवार है उनके रहने के लिए पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना के अंतरगर्त 2022 तक 1.12 करोड़ों घरों का निर्माण किया जाएगा।
 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यताएं

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  2. अगर किसी लाभार्थी इस योजना के तहत पक्का मकान मिल चुका है तो उसे दुबारा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लाभार्थी की उम्र निर्धारित की गई है। जिसके अनुसार लाभार्थी की उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच में होना चाहिए। अगर किसी व्यकित की उम्र इससे कम या ज्यादा है तो उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता पड़ती है: –
 

  • पासपोर्ट फोटो 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर .

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन ग्रामीण और शहर में रहने वाले गरीब परिवार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं-


  1. प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in विजिट करना है।
  2. वेबसाइट खुलने के बाद आपको Citizen Assessment का ऑप्शन मिलेगा।
  3. यहाँ आपको Apply Online पर जाकर कई आप्शन देखने को मिलेंगे जैसे In Situ Slum Redevelopment(ISSR), Affordable Housing in Partnership(AHP), Beneficiary Lead Construction/Enhencement(BLC/BLCE), Credit Link Subsidy Scheme(CLSS).
  4. इनमे से किसी एक ऑप्शन को चुनने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  5. नया पेज खुलने के बाद आपको अपना आधार नंबर या वर्चुअल ID  डालकर अपना नाम भरना है।
  6. इसके बाद बॉक्स पर टिक करके चेक बटन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम आवास योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  8. इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां को सही सही भरना है जैसे - राज्य का नाम, जिले का नाम, शहर का नाम, परिवार के मुखिया का नाम, पिता का नाम, लिंग, पता, आयु, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड आदि को भर दें।
  9. इसके साथ ही फॉर्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  10. इसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें।
  11. जिसके बाद आपकी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

 जब आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं तो उसके कुछ दिनों बाद आपका प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में नाम आ जाता है।अगर आप भी इस योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें ।
 

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर विजिट करना है।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. यहाँ पर आपको Search Beneficiary का आप्शन जाकर , Search By Name पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको अपना आधार नम्बर भरना है। और Show बटन पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी जिसमे आप आसानी से अपना नाम देख सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट मोबाइल पर कैसे देंखे?

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट अपने मोबाइल पर देखा चाहते हैं तो इसलिए लिए इसके लिए आपको ऑफिशियल एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टाल करना पड़ेगा। इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने नाम के साथ साथ अपने गांव के अन्य व्यक्तियों के नाम इस लिस्टमें देख सकते हैं।
 

इस लिस्ट के जरिये आप यह जान सकते हैं कि कितने लोगो ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किए हैं और उनमें से कितने लोगो का आवेदन स्वीकृत किया गया है और अभी कितने लोगो का बाकी है। तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल पर प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देंखे –
 

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से  इसके ऑफिशियल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  2. एप्लीकेशन डाउनलोड होने पर आपसे कुछ परमिशन मांगेगा, जिसे Allow  कर दें।
  3. इसके बाद ऑफिशल एप्लीकेशन आपके मोबाइल पर खुल जाएगा।
  4. इसके बाद अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर इस एप्लीकेशन में रजिस्टर कर सकते हैं। या फिर गेस्ट यूजर बनकर प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना करें।
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको कुछ जानकारियां देनी पड़ेगी जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत इत्यादि।
  6. सभी जानकारियां भरने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट खुल जायेगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम आसानी से देख सक्ते हैं।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post