चुकंदर के जबरदस्त फायदे | Benefits of Beetroot in Hindi

 चुकंदर एक ऐसा मूसला जड़ वाला वनस्पति है जिसकी खेती पूरे साल की जाती है। सबसे पहले चुकंदर की खेती रोम देश में की गई थी। हालाँकि उस समय इसका इस्तेमाल केवल पशुओं का भोजन के रूप में किया जाता था। उसके बाद इसके स्वास्थवर्धक लाभों के देखते हुए लोगो ने इसे खाना शुरू कर दिया।
 

चुकंदर को सुपर फ़ूड भी कहा जाता है। चुकंदर का इस्तेमाल जूस और सलाद के रूप में किया जाता है। चुकंदर में कई औषधीय और स्वास्थवर्धक गुण मौजूद होते हैं। चुकंदर का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है साथ ही बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक होता है।
 

चुकंदर खाने के फायदे – Chukandar ke Fayde


chukandar ke fayde beetroot hindi

चुकंदर में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वe और एंटीऑक्सीसडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद और कई लोगो से बचने में मदद करते हैं। चुकंदर में बीटानिन, नाइट्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी1, बी2 और अन्य तत्व पाए आते है। अब जानते हैं कि चुकंदर का सेवन करने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।
 

1.) मधुमेह को नियंत्रित करने में

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो अगर किसी व्यक्ति को हो जाए, तो जिंदगी भर उसके साथ ही रहती है। और अगर समय रहते मधुमेह को नियंत्रित न किया जाते तो रोगी को कई घातक परिणाम भुगतने पड़ सकते है।
चुकंदर खाने से मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। चुकंदर में हाइपोग्लेमिक गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह के स्तर को कम करने में मदद करती हैं। चुकंदर को आप कच्चा, उबालकर या सलाद के रूप में खा सकते हैं।
 

2.) चुकंदर का उपयोग स्वस्थ हृदय के लिए

हृदय शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसका स्वस्थ रहना बहुत जरुरी होता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर का सेवन किया जा सकता है। चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है जो रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करता है जिससे हृदय रोग और हृदयाघात के खतरे से बचाता है। इसके अलावा चुकंदर में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हृदय में सूजन जैसे खतरे को कम करने में मदद करता है।
 

3.) एनीमिया रोग में चुकंदर के लाभ

गलत खानपान और हमारी लापरवाही के कारण कई बार हमारे शरीर को कई बीमारियाँ लग जाती हैं। उन्ही बीमारियों में से एक एनीमिया रोग है जिसे खून की कमी भी कहते हैं। एनीमिया रोग होने पर व्यक्ति का हीमोग्लोबिन सामान्य स्तर से नीचे चला जाता है।
 

एनीमिया को दूर करने का चुकंदर एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह शरीर में आयरन और फोलिक एसिड की कमी को दूर कर एनीमिया के लक्षणों को कम करता है। चुकंदर में आयरन और फोलिक एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया रोग को दूर करने में मदद करता है।
 

एक शोध के अनुसार 100 ग्राम कच्चे चुकंदर में 0.8 मिलीग्राम आयरन और पके हुई चुकंदर में 0.79 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। इसलिए जिन लोगो का हीमोग्लोबिन सामान्य स्तर से कम है उन्हें अपने आहार में चुकंदर शामिल करना चाहिए।
 

4.) कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट होता है जो खून में उपस्थित रहता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल)। अगर शरीर में एलडीएल मात्रा ज्यादा होने से हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है, इसीलिए इसे नियंत्रित रखना बहुत आवश्यक होता है।
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर में ग्लाइसेमिक नामक तत्व पाया जाता है जो एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ने से रोकता है साथ ही शरीर में एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना 500 मिलीलीटर चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते है।
 

5.) लिवर को स्वस्थ रखने में चुकंदर के फायदे

लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। इसलिए लिवर को स्वस्थ रखने में हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। लिवर हमारे शरीर में कई काम करता है जैसे खून को शुद्ध करना, मेटाबॉलिज्म को ठीक रखना और सुगर के स्तर को नियंत्रित रखना।
लीवर को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर का सेवन किया जा सकता है। चुकंदर का जूस पीने से लिवर से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।
 

6.) त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे

बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान से त्वचा संबंधित समस्याएं होने लगती है। कई लोग खूबसूरत त्वचा को पाने के लिए बाजार की क्रीम और दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन इसके फायदे कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलते हैं।
खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है। चुकंदर को उबाल कर उसका पानी निचोड़कर त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ़ और खूबसूरत दिखने लगती है।
 

7.) बालों के लिए चुकंदर के लाभ

बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान के कारण हमारे बाल बाल कमजोर होने लगते हैं। झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए और चमकदार बाल करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध है। हालांकि इन प्रोडक्ट्स में कई सारे केमिकल मौजूद होते है जो बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा करते है।
चुकंदर बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर का रस में सिरका मिलाकर बालों में लगाने से बालों का डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या दूर होती है।
 

8.) हड्डियों को मजबूत बनाने में चुकंदर के लाभ

स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत आवश्यक होता है। हड्डियाँ हमारे शरीर को मजबूत बनाती है और वजन उठाने में ताकत मिलती है। हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की मात्रा होनी बहुत जरुरी है। चुकंदर में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए हड्डियों को मजबूती के लिए चुंकदर का सेवन करना चाहिए।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post