पापड़ बनाने का बिसनेस कैसे शुरू करें | Papad Making Business in Hindi

 पापड़ एक लोकप्रिय व्यंजन हैं जिसे हर भारतीय बड़े चाव से खाता है। पापड़ को लोग अलग-अलग तरीके से खाते हैं ज्यादातर लोग पापड़ को फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग हलकी आंच में भूनकर पापड़ को खाते हैं। शादी समारोह,पार्टियाँ या अन्य आयोजन में पापड़ जरुर थालियों में परोसा जाता है।


पापड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसकी मांग हमेशा बनी रहती है। इसलिए यदि आप विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पापड़ बनाना जानते हैं तो आप पापड़ का बिसनेस कर सकते हैं। इस बिसनेस को आप कम निवेश के साथ अपने घर से शुरू कर सकते हैं। तो चलिए आज के इस पोस्ट में हमें विस्तार से जानते हैं कि आप पापड़ बनाने के व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं।


पापड़ का व्यापार कैसे शुरू करे?


papad making business hindi

पापड़ एक ऐसा व्यंजन है जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते है। बाजार में कई प्रकार के पापड़ मिलते हैं जिसे लोग खरीदकर खाते हैं। लेकिन घर में बने हुए पापड़ का स्वाद अलग ही होता है। पापड़ की माग आज भी बहुत है और भविष्य में भी बनी रहेगी। यदि आप इस व्यपार को करते हैं तो अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


किसी भी व्यपार को शुरू करने से पहले उसके बारे में एक योजना बनाना बहुत आवश्यक होता है जैसे आस पास के लोगो की क्या पसंद है, पापड़ की कीमत, कच्चा माल कहाँ से ख़रीदे, मशीन कहाँ से खरीदें, माल कहाँ पर बेंचे आदि। तो चलिए पापड़ बनाने की प्रक्रिया को विस्तार से समझते हैं।


पापड़ का व्यवसाय करने के लिए स्थान


पापड़ बनाने का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को करने के लिए 50 से 70 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता पड़ेगी। 

अगर आप किराये के कमरे में रहते हैं तब भी इस व्यव्साय को आसानी से कर सकते हैं। उसके बाद जैसे जैसे आपका व्यापार बढेगा आप बड़ी जगह ले सकते हैं। बड़ी जगह होने से आप कुछ मजदूरों को काम पर रख सकते हैं।


पापड़ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री


पापड़ विभिन्न प्रकार के होते है इसलिए अलग-अलग प्रकार के पापड़ बनाने के लिए विभिन्न चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कई प्रकार की दालें (उड़द, चना, मूंग आदि), आलू, साबूदाना, बेसन। इसके आलावा आपको मसालों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे नमक, हींग, जीरा, मिर्च, तेल, कुछ मसालें आदि। 


पापड़ बनाने के के लिए जितनी भी सामग्री की आवयकता पड़ेगी उसे आप किसी भी बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं।


पापड़ बनाने की मशीन


वैसे पापड़ बनाने के लिए किसी मशीन की आवयकता नहीं पड़ती है। लेकिन बड़े स्तर में इस व्यपार को करने के लिए आपको मशीन खरीदना पड़ेगा। इसमें उपयोग होने वाली मशीनें इस प्रकार हैं –


  • Grinding Machine
  • Mixing Machine
  • Electric Papad press machine
  • Drying Machine with trolley
  • Pouch Sealing Machine 

ये सभी मशीने आप अपने नजदीकी बाजार से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप घर बैठे पापड़ बनाने की मशीनें खरीद सकते हैं। ऑनलाइन मशीन खरीदने के लिए आप https://www.indiamart.com/ वेबसाइट पर विजिट करें। यहाँ पर आपको पापड़ मेकिंग मशीन मिल जायेंगी। आप मशीन के डीलर से संपर्क करके आर्डर दे सकते हैं।


पापड़ बनाने की प्रकिया


विभिन्न प्रकार के पापड़ बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार की दालों का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर पापड़ उड़द की दाल का बनाया जाता है। 


  • सबसे पहले उड़द की दाल को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दिया जाता है। 
  • अगली सुबह डाल का छिलका निकालकर इसी धूप पर सूखने के लिए रख दिया जाता है।
  • डाल सूखने के बाद इसे Grinding Machine में डालकर पीस लिया जाता है।
  • इसके बाद Mixing Machine की मदद से पीसी हुई दाल में नमक, काली मिर्च, हींग, जीरा आदि मिला दिया जाता है। डाल में लचीलापन बना रहे इसके लिए आवश्यकतानुसार पानी मिलाया जाता है।
  • इसके बाद Pressing Machine में डाला जाता है। ध्यान रहे कि Pressing Machine में मटेरियल डालने से पहले मशीन की सतह पर हल्का तेल या घी जरुर लगाये इससे मशीन की सतह पर चिपकेगा नहीं।
  • Pressing Machine से पापड़ बेलकर तैयार होने के बाद इसे Drying Machine with Trolley की मदद से सुखा लें।
  • पापड़ सूखने के बाद Pouch Sealing Machine की मदद से पापड़ की पैकिंग करें। एक पैकेट में 20-30 पापड़ रखें।

पापड़ बनाने के व्यवसाय के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन


अगर आप मशीनरी का इस्तेमाल करके पापड़ बनाने के व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा आपको प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड से भी लाइसेंस लेना पड़ेगा। चूँकि पापड़ का व्यापार खाद्य पदार्थों से जुदा बिसनेस है इसलिए BIS (Bureau of Indian Standards) के मानको पर खरा उतरना चाहिए।


अगर आपके इस व्यवसाय में 20 से अधिक लोग काम कर रहे हैं तो कंपनी का कमचारी के तहत आपको EPF, ESIC इत्यादि का ध्यान रखना पड़ेगा।


पापड़ बनाने के व्यापार में लागत

पापड़ बनाने के व्यापार कम लागत में शुरू किया जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आपका बिसनेस किस स्तर का है। अगर आप एक कमरे में घर बैठ खुद इस व्यवसाय को करते है तो आपको 5 से 10 हजार रूपये की लागत पड़ेगी। बड़े स्तर पर पापड़ बनाने के व्यपार करने के लिए आपको मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आपको लगभग 1 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है।


पापड़ बनाने के व्यापार में कमाई


पापड़ के व्यापार की कमाई को निश्चित नहीं होती हैं। यह कई तथ्यों पर निर्भर करता है जैसे आप कितना प्रोडक्शन कर रहे हैं, आपका प्रोडक्ट लोगो को कितना पसंद आता है, प्रोडक्ट बनाने में कितनी लागत लग रही है इत्यादि। सामान्यतौर पर आप इस बिसनेस से 40-50 हजार रूपए से अधिक कमा सकते हैं।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post