मोमबती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Mombatti Business Ideas in Hindi

शहर हो या गाँव बिजली की समस्या सभी जगह रहती है। लाईट जाते ही लोग मोमबत्ती,टार्च, इनवर्टर, आदि का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप कम लागत में कोई बिसनेस करना चाहते हैं तो मोमबत्ती का बिसनेस आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

मोमबत्ती की मांग आज भी है और भविष्य में भी रहेगी। क्योंकि मोमबत्ती का इस्तेमाल लोग घरों में प्रकाश के लिए, धार्मिक कार्यों में, त्योहारों में, जन्मदिन पर आदि जगहों पर किया जाता है। मोमबत्ती का बिसनेस कैसे करें इसकी सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।


मोमबती के व्यापार की शुरुआत कैसे करे


mombatti candle banane tarika

 मोमबत्ती बनाने के प्रक्रिया बहुत आसान है जिसके लिए कहीं से ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं। इस बिसनेस को कम पढ़े लिखे या अनपढ़ व्यक्ति भी आसानी से कर सकता है।

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके बारे में एक योजना बनाना बहुत जरुरी होगा है। इसी प्रकार से मोमबत्ती का बिसनेस शुरू करने से पहले आपको इससे जुडी सभी जानकारियाँ इकठ्ठा कर लेनी चाहिए जैसे सही जगह, कच्चा मटेरियल कहा से खरीदें, मशीन कहाँ से खरीदें, मोमबती कैसे बनायें आदि।


मोमबती का व्यापार करने के लिए सही जगह चुने

मोमबती का व्यापार कम जगह से भी शुरू कर सकते हैं। छोटे स्तर पर करने के लिए 12×12 का कमरा पर्याप्त है। व्यापार करने के लिए ऐसी पर्याप्त जगह चुने जहाँ पर आपको काम करने में कोई दिक्कत न हो। इसके अलावा कुछ जगह की और भी जरुरत पड़ेगी जैसे कच्चा मटेरियल रखने के लिए, मोम को पिघलाने के लिए, तैयार हुई मोमबत्ती को भी स्टोर करने के लिए।  

बड़े स्तर पर मोमबती का व्यापार करने के लिए आप और ज्यादा जगह की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि इसके लिए आपको कुछ मजदूर भी रखने पड़ेगे, साथ ही माल सप्लाई करने के लिए गाड़ी के आने- जाने की जगह होनी चाहिए।


 स्थानीय क्षेत्र में मोमबत्ती की माँग का पता करें

 जैसा कि आप जानते हैं कि बाजार में अलग-अलग प्रकार की मोमबत्तियां उपलब्ध है जैसे छोटी मोमबत्ती, बड़ी मोमबत्ती, रंगीन मोमबत्ती, सुगन्धित मोमबत्ती आदि। लोग अपनी अपनी जरूरतों केहिसाब से इन मोमबत्तियों का इस्तेमाल करते हैं।

आप जिस क्षेत्र में  मोमबती का व्यापार करना चाहते हैं वहाँ के लोगो का अनुभव ले सकते हैं कि वहाँ पर किस प्रकार की मोमबत्तियों ज्यादा मांग है और लोग कौन कौन से त्योहारों पर किस प्रकार की मोमबत्ती खरीदना पसंद करते हैं। इसके बाद आप उसी प्रकार की मोम्बातियाँ बनाकर बेच सकते हैं।

जिस क्षेत्र में आप मोमबत्ती बनाने का व्यपार करना चाहते हैं उसके आस पास  के लोगो की माँग जानना बहुत आवश्यक होता है। एक बारआपको पता चल गया कि लोगो में किस प्रकार की मोमबत्तियों की मांग है तो आपका व्यापार बहुत जल्दी चलने लगेगा।


मोमबती बनाने के लिए कच्चा माल खरीदें

मोमबती बनाने के लिए आपको बहुत सी सामग्री की जरुरत पड़ेगी। आप अपनी जरुरत के हिसाब से कच्चे माल की सामग्री को घटा या बढ़ा कर अपना व्यापार कर सकते है। नीचे हमने मोमबती बनाने की सामग्री और उसकी लगभग कीमत के बारे में बताया है। इसकी कीमत अलग-अलग जगह के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है।

  • पैराफिन मोम – 115 रूपये प्रति किलोग्राम
  •  बर्तन या पॉट – 250 रूपये 1 पैन
  •  कैस्टर तेल – 310 रूपये प्रति लीटर
  •  मोमबत्ती के धागे – 35 रूपये 1 रोल
  •  विभिन्न रंग – 85 रूपये 1 पैकेट
  •  थर्मामीटर – 160 रूपये
  •  सुंगंध के लिए सेंट – 250 रुपये 1 बोतल
  •  ओवन – 5000 रूपये

मोमबत्ती बनाने का तरीका

छोटे स्तर पर मोमबत्ती बनाने का व्यपार शुरू करने के लिए आपको मशीन खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि यदिबिना मशीन के मोमबत्ती कैसे बनायेंगे। तो इसका जवाब आपको आगे मिल जाएगा।

  •  मोमबत्ती बनाने के लिए आपको अलग अलग प्रकार के सांचे मिल जायेगे। आप जिस प्रकार की मोमबत्ती बनाना चाहते हैं उस प्रकार के सांचे का इस्तेमाल करें।
  • अब कच्चा माल के रूप में जो मोम आपके पास होगा, उसे किसी बड़े बर्तन में डालकर चूल्हे या गैस में गर्म करना है।ध्यान रहे इसे तब तक गर्म करना है जब तक मोमबत्ती तरल पदार्थ में न परिवर्तित हो जाये।
  • इसके बाद आपको सांचे में धागा डाल देंना है।
  •  अब मोमबत्ती के तरल पदार्थ को सांचे में अच्छे से भरना है।
  • अगर आप रंगीन मोमबत्ती बनाना चाहते है तो उस रंग को पिघले हुए तरल पदार्थ में अच्छी तरह से मिला लें, इसके बाद साँचो में भरें।
  • इसके अलावा यदि आप सुगन्धित मोमबत्ती बनाना चाहते हैं तो सुंगंधित पाउडर को पिघले हुए तरल पदार्थ में मिलाकर सांचे में डाल दें।
  • पिघले हुए मोम को साँचो में भरने के कुछ मिनट बाद मोम जम जाता है। उसके बाद इन्हें साँचो से निकालकर पैकिंग कर सकते हैं।

 मोमबत्ती बनाने की मशीन कहाँ से ख़रीदे

मोमबत्ती बनाने की मशीन बाजार में कई प्रकार की उपलब्ध हैं।आमतौर पर मोमबत्ती बनाने वाली मशीन की कीमत लगभग 5,000 से 2 लाख तक होती है। आप अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार मशीन खरीद सकते हैं।  मोमबत्ती बनाने की मशीन मुक्य रूप से तीन प्रकार की होती हैं।

मैनुअल मशीन - मैनुअल मशीन को चलाना बहुत आसान होता है। इस मशीन की मदद से प्रति घंटे 1800 मोमबत्तियों का उत्पादन किया जा सकता है।

अर्द्ध स्वचालित मशीन : इस मशीन की कार्य क्षमता मैनुअल मशीन के मुकाबले और ज्यादा होती है। इस मशीन की मदद से प्रति मिनट 100 से 150 मोमबत्तियों का उत्पादन किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें अलग अलग आकार के मोमबत्तियों को बना सकते हैं।

पूर्ण ऑटोमेटिक मशीन : पूर्ण ऑटोमेटिक मशीन की मदद से आप जन्मदिन या त्योहारों में लगने वाली मोमबत्ती को उन्हें अलग आकार, बड़ा-छोटा, गोल-लम्बा के हिसाब से मोमबत्ती का निर्माण कर सकते है। इस मशीन की मदद से प्रति मिनट 200 से 250 मोमबत्तियों का उत्पादन किया जा सकता है

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post