गांव में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं | Village Business Ideas in Hindi

हम सभी लोगो को ऐसा सोचते हैं कि शहर में रहकर ही बिसनेस किया जा सकता है। लेकिन ऐसे बिलकुल भी नहीं है आप गाँव में रहकर भी अपना बिसनेस कर सकते हैं। कुछ लोगो का ऐसा भी मानना है कि गाँव में बिज़नेस करने से सफलता नहीं मिलती है।


आपको बता दें कि हर बिज़नेस में कुछ ना कुछ समस्या जरुर आती है बस आपको उन समस्यायों का समाधान निकलना आना चाहिए। फिर आप किसी भी बिजनेस में सफल हो सकते हैं। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है और अपना बिसनेस करना चाहते है तो आपको कुछ बिज़नेस आईडिया बता रहे हैं जिन्हें आप गाव में रहकर कर सकते हैं।


गांव में कौन सा बिजनेस करें?



पहले की बात अलग थी जब लोग कम पढ़े-लिखे होते थे और वो खेती बाडी करते थे। और जो लोग कुछ थोड़े-बहुत पढ़े लिखे होते थे वो नौकरी करते थे। लेकिन आज का समय बदल गया है लोग समझ चुके है कि स्वव्यापार से अच्छा कुछ नहीं होता।

क्योंकि हर क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है। और नौकरी में आप जितना मेहनत करेंगे उतना ही आपके बॉस को फायदा होगा, बस आपको छः महीने या साल भर में थोडा प्रमोशन मिल जायेगा। लेकिन बिज़नेस में आपकी मेहनत का फायदा आपको ही मिलेगा। 

आप अपने बिज़नेस के लिए जितना मेहनत करेंगे उतना ही आप बिसनेस बढ़ा और सफल होगा। तो चलिए जानते हैं कि आप गांव में कौन सा बिजनेस करें।


1. मुर्गी पालन का व्यापार

मुर्गी पालन का बिसनेस एक बेहतरीन बिज़नेस है जिसकी डिमांड हमेशा रहती है। मुर्गी पालन के बिसनेस को आप गाँव में रहकर आसानी से कर सकते हैं। मुर्गी फार्म खोलने के लिए आपको एक जगह की जरुरत पड़ती है जहाँ पर आप मुर्गियों को रख सकते है।

मुर्गी फार्म के बिज़नेस में मुर्गियों के चूजों को खरीदकर उन्हें पाला जाता है। इस बिज़नेस में आप दो प्रकार से कमी कर सकते है आप मुर्गी  के अंडे बेच सकते हैं या मुर्गी के चूजों को बड़ा करके मांस के रूप में बेच सकते हैं


2. गांव में करे मशरूम का बिजनेस

मशरूम का बिजनेस कम निवेशे और ज्यादा प्रॉफिट का बिसनेस है। छोटे स्तर पर इस बिसनेस को शुरू करने के लिए आपको 20 से 40 हजार रूपये की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप गाँव में रहते हैं तो मशरूम की खेती का बिसनेस आसानी से कर सकते हैं।

मशरूम की खेती करने के लिए आपको लगभग 40×30 फुट की जगह की आवश्यकता पड़ती है। एकग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि अनुसंधान केंद्रों मशरूम की खेती करने की ट्रेनिंग ले सकते हैं। मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार सब्सिडी भी दे रही है।


3. किराने का बिसनेस

किराने का बिसनेस कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। इस बिसनेस में आपको अपने दुकान पर रोजमर्या की चीजें रखनी है जैसे साबुन,तेज, नमक, मिर्च हल्दी, चीनी, गुड, चायपत्त्ती आदि सामान ग्राहक की जरुरत के अनुसार रख सकते हैं।

किराने का बिसनेस में 5-10% का मार्जिन होता है। इस बिसनेस को करने के लिए सही जगह का होना बहुत जरुरी होता है। ऐसी जगह जहाँ पर भीड़-भाड़ ज्यादा रहती है या गाँव के चौराहे में जहाँ आने-जाने वाले लोग ज्यादा रहते है, वहां पर किराने का बिसनेस बढ़िया चलता है।


4. गांव में शुरू करे अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस बहुत सरल और कम लागत का बिसनेस है। इस बिसनेस को आप अपने घर पर रहकर एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। छोटे स्तर पर हाथ से इस बिसनेस को करने के लिए आपको 10-15 हजार रूपए की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अलावा मशीन लगाकर अगरबत्ती बनाने का बिजनेस करने के लिए 30-50 हजार रुपये की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करके अगरबत्ती बनाते है तो 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती बना सकते है।


5. खाद बीज का बिज़नेस

गाँव में लगभग सही लोग खेती बाड़ी का काम करते है ऐसे में उन्हें हर सीजन खाद-बीज की आवश्यकता पड़ती है।खाद-बीज खरीदने के लिए उन्हें बाजार जाना पड़ता है। आप गाँव में रहकर खाद बीज का बिज़नेस शुरू कर सकते है और अपने गाँव के किसानों के साथ और आस पास के किसानों को खाद बीज की सुविधा उपलब्ध करवा सकते हैं।

खाद बीज का बिज़नेस बहुत फायदेमंद बिज़नेस होता है और इसके किसानों को फायदा मिलता है उन्हें दूर शहर से खाद बीज नहीं लाना पड़ता जिससे उनका समय और किराया दोनों बचता है।


6. गांव में करे मछली पालन का बिजनेस

  मछली पालन का बिसनेस सदाबहार बिसनेस है। भारत की में 60 प्रतिशत से अधिक आबादी मछली खाना पसंद करती है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है। इसलिए आप भी इस बिसनेस को करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
मछली पालन का व्यवसाय करने के लिए आपको जगह और पानी की आवश्यकता पड़ती है। इसके बाद एक बड़ा गड्ढा बनाकर उसमे पानी भरे दें और छोटी मछलियों को बीज के रूप में डाल दें। यहाँ पर ध्यान देना पड़ता है कि मछलियों का पानी सूखने ना पाए नहीं तो मछलियां मर जायेंगी। मछलियों को बड़े होने में 2-3 महीने का समय लगता है उसके बाद उन्हें बाजार में बेंचकर मोटा पैसा कमा सकते हैं।


7. मेडिकल स्टोर का बिज़नेस

गाँव हो या शहर हर व्यक्ति को दवाइयों की आवश्यकता पड़ती है। मेडिकल स्टोर का बिज़नेस एक बहतीन बिज़नेस होता है। इस बिसनेस को आप गाँव में भी कर सकते है। मेडिकल स्टोर वाले दवाइयां प्रिंट रेट पर बेचते हैं जिसमे उन्हें हर दवाई पर 3-4 गुना फायदा मिलता है।

मेडिकल स्टोर का बिज़नेस करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है। यह लाइसेंस उसी व्यक्ति को दिया जाता है जिससे D Pharma / B Pharma की पढाई की हो।


8. गांव में करे पापड़ बनाने का बिजनेस

गाँव हो या शहर पापड़ खाने वाले लोगो की कमी नहीं है। आपके लिए पापड़ का बिसनेस बहुत फायदेमंद बिसनेस हो सकता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। पापड़ का बिसनेस घरेलू महिलाओं के लिए अच्छा बिसनेस है इसके घर में रहकर आसानी से किया जा सकता है।

छोटे स्तर पर पापड़ का व्यापार करने के लिए आपको मशीन लेने की आवश्यकता नहीं है। फिर जैसे-जैसे आपका बिसनेस चलने लगेगा तब पापड़ बनाने के मशीन ले सकते हैं इससे कम समय में ज्यादा पापड़ बनेंगे। पापड़ बेचने के लिए आप अपने आसपास के दुकानदारों, ढावा, रेस्टोरेन्ट पर संपर्क कर सकते हैं।


9. टेंट हॉउस का बिज़नेस

टेंट हॉउस का बिज़नेस गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिसनेस में से एक है। इस बिसनेस को करने के लिए किसी भी लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ती। टेंट हॉउस का बिज़नेस करने के लिए बस आपको एक बार ही सामान खरीदना पड़ता है फिर वह सामान आराम से 15-20 सालों तक चल जाता है।


टेंट की आवश्यकता लोगो को शादी समारोह, जन्मदिन, शादी की साल गिरह आदि कार्यक्रमो में पड़ती है। टेंट हॉउस का बिज़नेस छोटे स्तर से भी किया जा सकता है। 1- 1.5 लाख की लागत से इस बिसनेस को शुरू किया जा सकता है।


10. RO Water का बिज़नेस

पानी हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लोग बिना खाना खाए कई दिनों तक जिंदा रह सकते हैं लेकिन बिना पानी के असंभव है। कई गाँव और शहर आज भी है जहाँ पर उन्हें शुद्ध पानी नहीं मिलता जिस कारण उन्हें कई बीमारियाँ लग जाती है।


RO Water का बिज़नेस आप गाँव में रहकर कर सकते हैं। इस बिसनेस में आपको पानी को फ़िल्टर करके पीने योग्य बनाकर उसे बेचना है। लगभग 1.5 से 2 लाख से RO Water का बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। आप शुद्ध पानी को गाँव के साथ-साथ शहर में ले जाकर बेच सकते हैं।


11. बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस

गाँव हो या शहर हर जगह नई-नई इमारतें बनती है ऐसे में लोगो को बिल्डिंग मटेरियल की आवश्यकता पड़ती है। यदि गाँव में रहते है तो बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कर सकते हैं। इस बिसनेस को करने के लिए आपको अपने दुकान में इन सामानों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे सीमेंट, कंक्रीट, ईट, पाइप,पेंट, लोहे की सरिया, रोशन दान, दरवाजा आदि।
बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस बहुत मुनाफे का बिसनेस होता है। आप इन सामानों को थोक में खरीदकर अच्छा फायदा कमा सकते हैं।


12. गांव में शुरू करे दोना पत्तल बनाने का बिज़नेस

अगर आप भी कम पूंजी में ही एक अच्छे बिसनेस की तलाश कर रहे हैं तो आपको दोना पत्तल बनाने का बिज़नेस करना चाहिए। दोना पत्तल बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में पेड़ की पात्तियां और पोलीथीन शीट की आवश्यकता पड़ती है।


दोना पत्तल का निर्माण हाथो से किया जा सकता है। लेकिन अच्छी क्वालिटी और अधिक प्रोडक्शन करने के लिए मशीन की आवश्यकता पड़ती है। दोना पत्तल बनाने का बिज़नेस करने के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रूपये तक की आवश्यकता पड़ेगी।


13. दूध डेयरी का बिसनेस

गाँव में ज्यादातर लोग गाय, भैंस, बकरी पालते है और दूध बेचते हैं। दूध बेचने के लिए लोग दूर शहर जाते है ऐसे में आप गाँव में ही दूध केंद्र खोल सकते है। और दूध खरीद सकते हैं इससे लोगो को भी फायदा होगा उन्हें दूध बेचने के लिए कही और नहीं जाना पड़ेगा।


दूध डेयरी का बिसनेस करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी जैसे वजन मशीन, विलिंग मशीन, दूध का फैट मापने वाला मशीन आदि। दूध डेयरी का बिसनेस करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
 

14. गांव में शुरू करे चप्पल बनाने का बिज़नेस

जूते-चप्पल सभी लोग पहनते है और इनकी डिमांड हमेशा रहती है। आजकल फैशन के दौर में हर इंसान के पास 2-4 जोड़ी चप्पल-जूते होना आम बात है। चप्पल बनाने का का बिसनेस बहुत अच्छा बिसनेस है इसमें सफल होने के ज्यादा चांस होते है।


इस बिसनेस को छोटे स्तर पर बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है। चप्पल बनाने के लिए आपको कच्चा माल के रूप में रबर की शीट, चप्पल की स्ट्राप और PVC पेंट की आवश्यकता पड़ेगी। एक जोड़ी चप्पल बनाने में 20-25 रूपये की लागत लगती है जिसे आप थोक रेट में 50 -60 रूपए जोड़ी के हिसाब से बेच सकते हैं। यानी एक जोड़ी चप्पल बेचने में आपको 30-35 रूपये का फायदा मिलेगा।


15. गांव में शुरू करे मोमबती बनाने का व्यापार

मोमबत्ती का व्यावसाय एक ऐसा व्यावसाय जिसे कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। मोमबत्ती की मांग हमेशा बनी रहती है इसका इस्तेमाल लोग जन्मदिन,धार्मिक कार्यों, घर की सजावटों इत्यादि। मोमबती बनाने का बिसनेस ऐसा बिसनेस है जिसको घर से शुरु किया जा सकता है। बड़े स्तर में इस बिसनेस को करने के लिए एक बड़ी फैक्ट्री लगाकर भी कर सकते हैं।


आप अपने बजट के हिसाब से इस बिसनेस को कर सकते हैं। छोटे स्तर पर इस बिसनेस को शुरू करने के लिए 10 हजार से 50 हजार रूपये की लागत लगेगी। इसके अलावा यदि फैक्ट्री लगाकर इस बिसनेस को करना चाहते है तो आपको थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी क्योंकि इसके लिए फिर आपको मोमबत्ती बनाने वाली मशीन खरीदनी पड़ेगी।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post