शुद्ध पीने के पानी का व्यापार कैसे शुरू करें | RO Plant Business Ideas in Hindi

क्या आप जानते हैं कि 90% बीमारियाँ होने कारण शुद्ध पानी न पीने से होता है। इसलिए आज कल शहर हो या गाँव हर जगह पर मिनरल वाटर का इस्तेमाल होने लगा हैं। मिनरल वाटर प्लांट पहले केवल शहरों में खोला जाता है लेकिन आजकल गाँव में भी मिनरल वाटर प्लांट खोले जा रहे हैं क्योंकि गाँव के लोग भी मिनरल वाटर की महत्वता को समझ रहे हैं।

अगर आप कोई बिसनेस करना चाहते हैं तो आप मिनरल वाटर का प्लांट लगाकर अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। आप गाँव में रहते हो या शहर में इस बिसनेस को आप आसानी से कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि मिनरल वाटर का बिसनेस कैसे शुरू किया जा सकता है।


 मिनरल वाटर का बिसनेस कैसे करें


start mineral water business hindi

मिनरल वाटर का बिसनेस सदाबहार बिसनेस है। मिनरल वाटर की आज बहुत है और भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। क्योकि आज भी ऐसे बहुत सारे स्थान है जहाँ पर लोगो को पीने के लिए शुद्ध पानी नहीं मिलता फिर वो अपने घर में Purify मशीन लगवाते हैं या पानी खरीद कर पीते हैं।

 इस बिसनेस में आपको अशुद्ध पानी को Purify करके शुद्ध पानी बनाना है। और फिर शुद्ध पानी को लोगो तक पहुचाना है।मिनरल वाटर का बिसनेस करने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए होगा, चलिए विस्तार से समझते हैं।


मिनरल वाटर का बिसनेस करने के लिए सही जगह

मिनरल वाटर प्लांट लगाने के लिए आपको एक साफ़-सुथरी जगह की जरुरत पड़ेगी। ऐसी जगह पर मिनरल वाटर प्लांट लगायें जहाँ पर आसपास कोई मिनरल वाटर प्लांट न हो।

आपको बता दें कि ग्रामीण इलाके की तुलना में शहरों में ज्यादा मिनरल वाटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए ऐसी जगह पर RO Water Plant लगायें जहाँ से शहर नजदीक हो। नहीं तो शहर तक मिनरल वाटर पहुचाने से आपकी ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा ज्यादा बढ़ सकता है।

 मिनरल वाटर का बिसनेस करने के लिए ज्यादा जगह चुने जिससे ट्रांसपोर्टेशन करने करने वाले वाहन को आने जाने में कोई समस्या न हो। इसके अलावा इस बिसनेस को बड़े स्तर पर करने के लिए आपको कुछ मजदूरों की भी आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए पर्याप्त जगह होने से उन्हें काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 


 मिनरल वाटर का बिसनेस करने के लिए लाइसेंस और पंजीकरण करायें

मिनरल वाटर का बिसनेस करने के लिए आपके पास लाइसेंस होना चाहिए। शुद्ध पीने का पानी प्लांट खोलने के लिए आपको BIS द्वारा पंजीकरण करवाना पड़ेगा। पंजीकरण के लिए आपको कुछ फीस देनी पड़ेगी और आपका लाइसेंस बन जाएगा। 

इसकेअलावा आपको Pollution Control सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम ऑफिस जाकर आवेदन कर सकते हैं। प्लांट चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता पड़ेगी, इसके लिए आप बिजली विभाग जाकर एक कमर्शियल कनेक्शन लेना होगा। इसके बाद आप बेफिक्र होकर अपना RO Water Plant लगा सकते हैं। 


बोरिंग की आवश्यकता

जैसा कि आप जानते हैं कि मिनरल वाटर का बिसनेस करने के लिए आपको ढेर सारा पानी की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आप एक बोरवेल करा सकते हैं। अलग अलग जगह के हिसाब से बोरवेल कराने की कीमत अलग अलग होती है।

आमतौर पर 200 फीट की बोरिंग कराने में 7-8 हज़ार खर्चा आता है। उसके बाद आपको उस बोरिंग में पाइप और मोटर डालने का खर्च अलग से रहता है। 

अगर आप ये सोच रहे हैं मैं ऐसी जगह RO Water Plant लगाऊंगा जहाँ पर सरकारी वाटर सप्लाई आता है और मैं उसी पाने से इस बिसनेस को चलाऊंगा। तो आप बिलकुल गलत सोच रहें क्योंकि सप्लाई वाटर सीमित समय और सीमित मात्रा के लिए आता है। ऐसे में आपका बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हो सकता है।


मशीनरी उपकरण कहाँ से खरीदें

 RO Water Plant लगाने के लिए आपको मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी। इनमे से पहली मशीन है जो पानी को फ़िल्टर करेगी और दूसरी मशीन शुद्ध पानी को ठंडा करने के लिए आवश्यक होती है।

बाजार में Water Plant करने के लिए छोटी-बड़ी सभी प्रकार की मशीनें उपलब्ध है। जिनकी कीमत लगभग 3 लाख से 5 लाख तक होती है। आप अपनी जरुरत के हिसाब से इन्हें खरीद सकते हैं।


मिनरल वाटर का बिसनेस करने में खर्चे क्या-क्या हैं?

 अगर मिनरल वाटर का बिसनेस चाहते है तो इसके लिए आपको किन किन चीजों में खर्चा आएगा इसकी जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

  • सबसे पहले आपको जमीन कीआवश्यकता पड़ेगी जहाँ पर आप RO Water Plant  लगाना चाहते हैं। यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप इसे किराये से ले सकते हैं या खरीद भी सकते हैं।
  • इस बिसनेस को करने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे पानी साफ़ करने वाली मशीन, पानी को ठंडा करने वाली मशीन, बोरवेल से पानी निकालने के लिए मोटर।
  • मिनरल वाटर को स्टोर करने के लिए बोतल, डिब्बे और ड्रम की आवयकता पड़ेगी। इन्ही डिब्बों में मिनरल वाटर भरकर सप्लाई करवा सकते हैं।
  • इस बिसनेस को बड़े स्तर में करने के लिए कुछ गाड़ियों की जरुरत पड़ेगी। जिनकी मदद से आप मिनरल वाटर को दूर के क्षेत्रों में सप्लाई कर सकते हैं। 
  • इस बिसनेस को चलाने के लिए किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं है। इसके लिए आपको कुछ मजदूरों की आवश्यकता पड़ेगी।

 मिनरल वाटर का बिसनेस में कितना लाभ होगा

 मिनरल वाटर का बिसनेस में फायदा तभी होगा जब आपके पास ग्राहक होंगे। ग्राहक बनाने के लिए आप पेम्पलेट छपवाकर बटवा सकते हैं और ऑनलाइन प्रमोशन भी अपने बिसनेस का कर सकते हैं। इसके अलावा आप होटल, हॉस्पिटल, कॉलेज, कंपनियों में जाकर मिनरल वाटर का प्रमोशन कर सकते है।

मिनरल वाटर का बिसनेस करके आप 40 हजार से 50 हजार प्रति महीने कमा सकते हैं। इसके अलावा के आपकी कमाई आपके ग्राहक और मशीन के प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

Hindi Blog

This is one of the best Hindi Blog. Here you can learn Digital marketing, Make Money Tips and Business ideas in Hindi

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post