घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया | Housewife Home Business Ideas in Hindi

आजकल कई महिलाएं चाहती है कि अपने घर का काम करने के कुछ बिज़नेस करें जिससे उनकी आमदनी हो। आज के पोस्ट में हम उन्ही महिलाओं लिए कुछ ऐसे बिसनेस के बारे में बताएँगे जिससे घर बैठे पैसा कमा सकती है।
कई महिलाएं ऐसा सोचती हैं कि बिसनेस करने के लिए शिक्षित होना जरुरी है। लेकिन ऐसा नहीं है बिसनेस करने के लिए आपके अन्दर हुनर और काबिलियत होना चाहिए फिर आप अपने जीवन में कुछ भी कर सकती हैं।


लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस




पहले ज़माने की औरते अपने पति पर निर्भर रहती थी। लेकिन आजकल की लेडीज घर सँभालने के साथ साथ पैसा कमाने में भी सक्षम हैं। वो अपने परिवार का पालन पोषण कर सकती हैं और अपनी ज़िंदगी को अच्छे से जी सकती हैं।
आजकल ऐसे बहुत से काम होते हैं जिन्हें आप घर से कर सकते हैं और अच्छा-ख़ासा पैसा भी कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन कौन से काम है जिन्हें लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस के रूप में कर सकती हैं।


1. सिलाई कढ़ाई सेंटर

यदि आपको सिलाई-कढ़ाई का काम आता है तो इसे काम घर बैठ कर सकती हैं। आजकल लोग नई-नई डिज़ाइन के कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं और कपड़े सिलवाने के लिए लोग दूर टेलर्स के यहाँ पर जाते हैं। ऐसे में यदि आप कपड़े सिलने काम करेगी तो लोग कही और कपड़े सिलवाने नहीं जायेगे और आपकी इनकम भी अच्छी होगी।
यदि आपको सिलाई नहीं भी आती है तो आप किसी को इस काम के लिए रख सकते हैं। बस आप लोगों से कपड़े सिलने का आर्डर लेकर दूसरे लोगों से कपडे सिलवा कर दे सकते है. जितने ज्यादा आपके पास कपड़े के आर्डर आयेंगे उतनी ही आपकी इनकम होगी।


2. ब्यूटी पार्लर का बिसनेस

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है इसलिए महिलायें शादी,पार्टी या किसी अन्य फंक्शन में जाने से पहले ब्यूटी पार्लर जरुर जाती है। ऐसे में यदि आपका ब्यूटी पार्लर है तो इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
ब्यूटी पार्लर का बिसनेस अपने घर से ही किया जा सकता है। ब्यूटी पार्लर एक ऐसा बिसनेस है जिसकी डिमांड हमेशा रहती है और शादियों के सीजन में ब्यूटीशियन लाख रूपए महीने में कमा लेते हैं।


3. टिफिन सर्विस

अगर आपको तरह-तरह के भोजन पकाना आता है तो टिफिन सर्विस दे सकती है। इस बिसनेस में खास बात यह है कि इसके लिए आपको कहीं से प्रशिक्षण लेने की भी जरुरत नहीं पड़ती। बस आपको खाना बनाना आना चाहिए और खाने का स्वाद लोगो को पसंद आना चाहिए तब इस बिज़नेस में आप सफल हो सकते हैं।
इस बिसनेस को करने के लिए आपके पास बहुत सारे टिफिन और राशन होना चाहिए। यह दोनों चीज किसी भी मार्किट में आसानी से मिल जाएगा। टिफिन का आर्डर पाने के लिए आप थोड़ी सी मार्केटिंग कर सकते हैं इसके लिए कुछ Pemplete ,Banner छपवाकर प्रचार कर सकती हैं। इसके बाद आर्डर मिलना शुरू हो जाएगा और घर बैठे आपकी इनकम होने लगेगी।


4. अचार बनाने का बिज़नेस

अगर आप को विभिन्न प्रकार के अचार बनाना जानती है तो आप इस बिसनेस को आसानी से कर सकती हैं। इस बिसनेस को करने के लिए ज्यादा जगह की जरुरत नहीं पड़ती आप घर में बैठकर आसानी से अचार बनाने का बिज़नेस कर सकती हैं।
शहर हो या गाँव हर जगह के लोग आचार खाना पसंद करते हैं। वैसे मार्किट में कई प्रकार के आचार उपलब्ध होते हैं लेकिन घर के बने हुए आचार की बात अलग ही होती है। इस बिसनेस को शुरू करने के लिए आपको कच्चे ताजे फल की जरुरत पड़ेगी जैसे आम, नीबू, मूली गाजर, मिर्च आदि। इसके अलावा सरसों का तेल, विभिन प्रकार के मसाले और कुछ बर्तन की आवस्यकत पड़ेगी।


5. पापड़ बनाने का बिज़नेस

पापड़ को लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। खाने की थाली में थोड़ा पापड़ जरुर रख दिया जाता है और कुछ लोग तो चाय की चुस्की के के साथ पापड़ को बड़े चाव से खाते हैं। पापड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसकी मांग हमेशा बनी रहती हैं।
यदि आपके पास पापड़ बनाने की कला है तो इस बिसनेस को आप घर बैठ कर सकती हैं। इस बिसनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे आटा,बेलन, चकला, विभिन्न प्रकार के मसालें और भी अन्य सामानों की जरुरत पड़ेगी जब आप विभिन्न प्रकार के पापड़ बनायेंगी।


6. मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस

मोमबत्ती का बिसनेस एक अच्छा बिसनेस है और इस बिसनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत भी नहीं लगती। मोमबत्ती की मांग कभी कम नहीं होने वाली है क्योंकि धार्मिक कार्य, जन्मदिन, घर में रोशनी और सजावटों में मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।
मोमबत्ती को आप अपने हांथों से भी बना सकती हैं और अगर आप मशीन लेने में सक्षम है तो इसे मशीन से बना सकते हैं। मशीन का इस्तेमाल करने से आप कम समय में ज्यादा मोमबत्ती बना सकती हैं। मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस आपको 10,000 रूपए से 15,000 तक की आवश्यकता पड़ेगी।

7. चूड़ी का व्यापार

यदि आपके घर के आसपास चूड़ी की दुकान नहीं है तो आप आपके लिए चूड़ी का व्यापार करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। आपने अक्सर देखा होगा कि शादी विवाह का सीजन आते ही चूड़ियों की दुकानों पर ग्राहकों की बहुत भीड़ लगी रहती है।
इसके अलावा त्योहारों, सामाजिक समारोहों पार्टियों के लिए रंग बिरंगी चूड़ियों की हमेशा डिमांड रहती हैं।चूड़ियों की माँग समय-समय पर बदलती भी रहती है इसलिए ग्राहक की जरूरतों के हिसाब से चूड़ियाँ रखें। इस प्रकार से आप चूड़ी की दूकान खोलकर घर बैठे अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।


8. मेहंदी लगाने का बिजनेस

आजकल की महिलाओं में अलग-अलग प्रकार की मेहदी लगाने का भी बहुत क्रेज है। अगर आपको मेहंदी लगाना आता है तो आप इस बिसनेस को अपने घर से ही शुरू कर सकती हैं।
मेहदीं का क्रेज हर समय रहता है और त्योहारों, शादी समारोह के अवसर पर इसकी ज्यादा डिमांड हो जाती है। 500 रुपये से मेहंदी लगाने का बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post